श्री नकुल देव ढीढी का जन्मोत्सव

बीरेन्द्र ढीढी रायपुर ने बताया कि १२ अप्रेल २०१८ काे आरंग जिला रायपुर के ग्राम व्योहार में श्री नकुल देव ढीढी की आदम कद प्रतिमा का उद्घाटन माननीय श्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी प्रथम मुख्य मंत्री छत्तीसगढ़ के कर कमलों से स
सायं ४. ०० बजे सम्पन्न होगा . श्री कैलाश महिलांग आत्मज स्व. मेहतरु राम महिलांग से चर्चा कर आने- जाने की व्यवस्था करना है . यही बात कल अधिवक्ता श्री तामस्कर टंडन जी ने भी बताई थी . फोन किया परन्तु उठाया नहीं .दुबारा फोन किया तो बताया कि वे केस के सिलसिले में जगदलपुर जा रहें हैं .
               मंत्री जी श्री नकुल देव ढीढी जी की यह तीसरी प्रतिमा है . एक प्रतिमा ६ वर्ष पूर्व तुमगाँव में लगाई गई .इसे सुप्रयसिद्ध मूर्तिकार नेल्सन ने गढ़ा था . दूसरी  प्रतिमा रायपुर में बनी . जिसे दुर्ग जिले में ग्राम भटगाँव में स्थापित किया गया . २६ जनवरी २०१८ को प्रतिमा का उद ्घाटन हुआ .  तीनों कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मान्यवर अजीत जोगी ही रहें . समाज का उनके प्रति असीम लगाव है . जोगी जी इस बात को जानते हैं और मानते हैं . उन्होंने मंत्री जी श्री नकुल देव ढीढी जी की योगदानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि गुरू घासीदास जी की जयंती का प्रारम्भ किया जाना एक महत्वपूर्ण एेतिहासिक कदम एवम् दूरदर्शिता वाला सामाजिक निर्णय था . यह माननीय तिलक जी के द्वारा  प्रारम्भ किये गये गणपति उत्सव से भी ज्यादा क्रांतिकारी कदम था . श्री नकुल देव ढीढी एक व्यक्ति नहीं बल्कि पूरे समाज के प्रतिनिधित्व का नाम है . समाज के भविष्य  और इतिहास को बतानेवाला महापुरूष सदैव याद किये जाते रहेंगे .

Comments

Popular posts from this blog

बूझो- बूझो गोरखनाथ अमरित बानी जी